Indian Airforce Day 2023

Indian Airforce Day 2023


भारतीय वायु सेना दिवस 2023 8 अक्टूबर 2023 को मनाया जाएगा। आधिकारिक तौर पर भारतीय वायु सेना की स्थापना 8 अक्टूबर, 1932 को हुई थी। इसी दिन के स्थान पर हर साल वायु सेना दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष भारतीय वायु सेना दिवस की 91वीं वर्षगांठ पूरे देश के विभिन्न हवाई स्टेशनों पर बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाई जाएगी।

भारतीय वायु सेना संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस के बाद दुनिया भर में चौथी सबसे बड़ी वायु सेना है। भारतीय वायु सेना दिवस हर साल आठ अक्टूबर को मनाया जाता है और इस वर्ष इस दिन की 91वीं वर्षगांठ है। पिछले साल गाजियाबाद के एयरबेस में परेड और एयरपावर को दिखाया गया था. 


महत्व 
भारतीय वायु सेना की आधिकारिक तौर पर स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी और यही कारण है कि इस दिन को हर साल भारतीय वायु सेना की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है। भारत में वायु सेना अड्डों पर छुट्टी मनाने के लिए परेड और एयर शो आयोजित किए जाते हैं। भारतीय वायु सेना को भारतीय वायु सेना के रूप में भी जाना जाता है और यह भारतीय रक्षा की वायु सेना है। यह दिन भारत में जमीन पर लड़ने वाली सेना की सहायता के लिए भारतीय हवाई अड्डों की स्थापना के लिए मनाया जाता है। 


इतिहास 
जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि भारतीय वायु सेना की स्थापना आधिकारिक तौर पर 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी और पहली एसी उड़ान 1 अप्रैल 1933 को अस्तित्व में आई थी। जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन को आधिकारिक तौर पर वर्षगांठ के रूप में शुरू किया गया है। किसी भी संगठन में भारतीय वायु सेना। भारतीय रक्षा प्रणाली का सभी नागरिकों द्वारा सम्मान किया जाता है और यह दिन पूरे देश में वायु सेना के अड्डों पर भारतीय वायु सेना के कैडेटों द्वारा आयोजित एयर शो और परेड के साथ मनाया जाता है। 


91वाँ वायु सेना दिवस 
91वां वायुसेना दिवस हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थान प्रयागराज में मनाया जाएगा. वायुसेना दिवस के मौके पर भारतीय वायुसेना सुग्रीव, लव-कुश और भारत फॉर्मेशन समेत अन्य फॉर्मेशन में अपने विमान उड़ाएगी। 91वें वायुसेना दिवस पर कुल 120 विमान हिस्सा लेंगे. 

मिग-21 वायु सेना दिवस 2023
प्रसिद्ध रूसी मूल के मिग-21 जेट आखिरी बार भारतीय वायु सेना दिवस परेड में भाग लेंगे, भारतीय वायु सेना विमान के शेष तीन स्क्वाड्रन को चरणबद्ध तरीके से हटाने की प्रक्रिया शुरू कर रही है। भारतीय वायु सेना दिवस के मौके पर वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने मंगलवार को भारतीय वायु सेना दिवस से पहले एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि स्वदेशी रूप से विकसित तेजस मार्क 1ए विमान को 2025 से मिग 21 से बदल दिया जाएगा। 

भारतीय वायुसेना दिवस 2023 प्रयागराज 
प्रयागराज में मनाए जाने वाले 91वें वायुसेना दिवस पर सारंग हेलीकॉप्टर हिस्सा लेंगे। 5 अक्टूबर 2023 को गुरुवार दक्षिण और वायु कमान ने सारंग हेलीकॉप्टरों के खूबसूरत बेड़े का एक वीडियो जारी किया। अधिकारियों के अनुसार सारंग हेलीकॉप्टर दक्षिण में टीम का अगला नेतृत्व प्रदर्शित करेंगे और वायु कमान पहली बार प्रयागराज में पांच हेलीकॉप्टर पेश करेगी। 

भारतीय वायुसेना दिवस 2023 समारोह 
भारतीय वायु सेना दिवस 2023 का उत्सव बड़े उत्साह और धार्मिकता के साथ होगा। वायु सेना दिवस पूरे देश में विभिन्न हवाई स्टेशनों पर समान उत्साह और गर्व के साथ मनाया जाता है। यहां तक कि सैन्य परेड भी उसी कार्यक्रम और प्रोटोकॉल के अनुसार आयोजित की जाएगी जिसका वायु सेना के अनुसार हर साल पालन किया जाता है और भारतीय वायु सेना के सर्वोच्च कमांडर भी कई रूपों में योगदान देंगे। 

भारतीय वायु सेना दिवस 2023 आदर्श वाक्य  
वायु सेना दिवस 2023 का आदर्श वाक्य नभम स्पर्शम दीप्तम है जिसका अर्थ है महिमा के साथ आकाश को छूना। कुछ आंकड़ों के अनुसार, भारतीय वायु सेना में 1400 से अधिक विमान और 1,70,000 कर्मचारी कार्यरत हैं। भारत की आजादी के बाद भारतीय वायु सेना पाकिस्तान के साथ चार और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के साथ एक युद्ध में शामिल रही है। तो यह सब एयरफोर्स डे 2023 के बारे में है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ